दुनिया की 5 सबसे खतरनाक क्रिकेट पिच


 क्रिकेट एक सज्जन का खेल हो सकता है जिसमें एक बल्ला और गेंद शामिल है, लेकिन खेल का परिणाम कई कारकों की परिणति है और न केवल बल्लेबाजों और गेंदबाजों की कार्रवाई।  विस्तृत रूप से बोलने के लिए, मौसम, मैदान, पिच, ओस जैसे कई कारक यह निर्धारित करने के लिए जिम्मेदार हैं कि कौन सी टीम जीतेगी या हारेगी।  हालांकि, इन सबके बीच, पिच खेल का सबसे महत्वपूर्ण निर्धारक है।


 पिच की स्थिति एक ऐसी चीज है जिसे हर कोई ध्यान में रखता है, चाहे वह लाइव क्रिकेट मैच हो या फैंटेसी क्रिकेट हो।  जैसा कि हम सभी जानते हैं, फंतासी खेल वास्तविक जीवन के खेल पर निर्भर करता है, इसलिए फंतासी क्रिकेट खेलने के लिए आपको मैच शुरू होने से पहले पिच का अच्छी तरह से अध्ययन करने की आवश्यकता है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि अपनी टीम के लिए किस खिलाड़ी को चुनना है।  खेल मैदान की सतह की प्रकृति से सबसे अधिक प्रभावित होता है।  इसके कारण, हालांकि, दुनिया भर में खिलाड़ियों के लिए खेल को और अधिक आरामदायक बनाने के लिए पिचों को एक सपाट सतह में बदल दिया गया है, फिर भी कुछ ऐसे मैदान हैं जो कई खिलाड़ियों के बुरे सपने हैं।  यहां दुनिया भर की 5 घातक क्रिकेट पिचों की सूची दी गई है:


 1. सरवनमुट्टू स्टेडियम, कोलंबो:

 यह सबसे अधिक समस्याग्रस्त स्टेडियमों में से एक है, जहां का मैदान अपने आप में अप्रत्याशित है।  यह विशेष रूप से भारत और श्रीलंका के बीच एक अभ्यास मैच के दौरान हुआ, जहां पहले दो दिनों के विपरीत जब मैच सामान्य था, तीसरा दिन बल्लेबाजों के लिए एक कठिन दिन बन गया क्योंकि गेंद सबसे अजीब अंदाज में उछल रही थी।


 पी. सरवनमुट्टू स्टेडियम (जिसे कोलंबो ओवल भी कहा जाता है) में श्रीलंकाई बोर्ड इलेवन के खिलाफ मैच में यहां क्या हुआ।  पहले दो दिन परेशानी से मुक्त थे और श्रीलंकाई बोर्ड इलेवन आउट होने से पहले बोर्ड पर 326 रन बनाने में सफल रही।  हालांकि, तीसरे दिन, उछाल काफी अजीब हो गया और गेंद अच्छी लेंथ से भी लगभग कंधे के स्तर तक पहुंच गई!  तीसरे दिन के 0.2 ओवर के बाद मैच को रद्द कर दिया गया और अंपायरों ने कहा कि पी. सरवनमुट्टू स्टेडियम की पिच खेलने के लिए फिट नहीं थी और खतरनाक थी।


 2. वाका (पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट संघ), पर्थ:

 यह एक और कुख्यात पिच है जहां हर गेंद पर एक अतिरिक्त छलांग लगाई जाती है।  यहां खिलाड़ियों को मैच में गोल करने के लिए अपनी खाल से उतरना पड़ता है।  इसके अलावा इस मैदान में पहले या दूसरे बल्लेबाजी करने से दुख और बढ़ जाता है।  ऐसा माना जाता है कि समस्या जमीन की मिट्टी में है।  इससे पहले 2000 में एक अंतरराज्यीय मैच को स्थगित करना पड़ा था जब अंपायरों ने फैसला किया था कि पिच आगे बढ़ने के लिए बहुत खतरनाक है।

 3. सबीना पार्क, जमैका:

 जो चीज इस स्टेडियम को प्रभावित करती है, वह सतह की असमानता है जिसके परिणामस्वरूप असंगत उछाल आता है।  इसके अलावा, जमीन पर दरारें हैं जो अंततः स्टेडियम को खेलने के लिए बहुत खतरनाक बना देती हैं।  हालाँकि, इस तरह की खेदजनक स्थिति में मैदान छोड़ दिया गया था, वह सरासर अज्ञानता थी क्योंकि अगर ग्राउंड स्टाफ द्वारा अनदेखी की गई तो सबसे अच्छी पिचें भी बल्लेबाजों के लिए कब्रिस्तान बन जाती हैं।

 1998 में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच उस टेस्ट मैच के दौरान, पिच की खराब स्थिति के कारण कई लोग चोटिल हो गए थे।


 4. फिरोज शाह कोटला, दिल्ली:

  हालाँकि दिल्ली में फ़िरोज़ शाह कोटला मैदान मेजबान है और कई मैचों की मेजबानी करता रहा है, लेकिन यह इस तथ्य से इनकार नहीं कर सकता है कि, यह सबसे विवादास्पद मैदानों में से एक है जो मौजूद है क्योंकि इसे खेलने के लिए बहुत खतरनाक माना जाता है।  आलोचनाओं की मेजबानी 2009 में शुरू हुई। श्रीलंका के खिलाफ एक श्रृंखला का पांचवां और अंतिम एकदिवसीय मैच जिसे भारत पहले ही जीत चुका था, पिच को खेलने के लिए बहुत खतरनाक माना जाने के बाद रद्द कर दिया गया था।  पिच को बाद में मैच रेफरी की रिपोर्ट में अनफिट के रूप में वर्गीकृत किया गया था और आईसीसी द्वारा 12 महीने का प्रतिबंध लगाया गया था।  डीडीसीए द्वारा संचालित और 1883 में स्थापित किया गया यह जमीन के प्रसिद्ध इतिहास पर एक धब्बा था।

 हालांकि, यह वही मैदान था जहां अनिल कुंबले ने एक बार पाकिस्तानियों को हराकर जिम लेकर के बाद एक टेस्ट पारी में 10 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने थे।  फिर भी यह आज तक सबसे अधिक आलोचना का स्थल बना हुआ है।


 किंग्समीड, डरबन:

 यह निस्संदेह दक्षिण अफ्रीका में सबसे तेज पिच है और शायद पर्थ के बाद दुनिया में दूसरी सबसे तेज पिच है। यहां खेलना भी दक्षिण अफ्रीका के लिए घरेलू लाभ के लिए विशेषाधिकार नहीं है क्योंकि यहां तक ​​​​कि सैन्य माध्यम तेज (जैसे भारत से) भी बहुत कुछ निकालते हैं और मजबूत दक्षिण को परेशान करते हैं।  अफ्रीकी बल्लेबाजी क्रम।


 11wickets.com पर भारत में ऑनलाइन फैंटेसी क्रिकेट खेलें।  अभिनेत्री सनी लियोन द्वारा समर्थित भारत की प्रमुख फैंटेसी स्पोर्ट्स साइट आपको 10 मिनट के भीतर तुरंत अपना नकद पुरस्कार वापस लेने की सुविधा देती है।  पेटीएम का उपयोग करके कहीं से भी कभी भी जमा करें और फंतासी क्रिकेट के रोमांच का आनंद लें।




 लेख स्रोत: http://EzineArticles.com/10001450

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code